TAPTI MAHIMA :YouTube के माध्यम से ताप्ती जी की कृपा विश्व तक पंहुचा रहे – पंडित संजीव शर्मा जी

ताप्ती महिमा और अनुभव :-बैतूल जिले में, मां ताप्ती जी की महिमा जनमानस तक पहुंचाने वाले, ज्योतिषआचार्य श्री संजीव शर्मा जी के पास दूर दूर से लोग अपनी समस्याएं लेकर आते है।

TAPTI MAHIMA BY SANJEEV SHARMA :- ज्योतिष सनातन परंपरा से चला आ रहा एक विज्ञान है, जो तारो, ग्रहों, समय के अनुसार एक संभावित भविष्य का ज्ञान देता है, लेकिन कुछ लोग इसे हिंदुत्व पाखंड बोलकर विरोध करते हैं, जबकि लगभग वैसा ही कार्य, बादलों, हवा आदी के आधार पर मौसम विभाग बताता है, उसे हम विज्ञान कहते हैं। यह स्वयं के ज्ञान पर शक करना ही हमारी सबसे बड़ी कमजोरी रही है। हां कुछ लोग इसका गलत उपयोग करते हैं लेकिन इसका तात्पर्य यह नहीं है कि यह विधा गलत है। कुछ बिंदुओं के आधार पर समझने का प्रयास करिए।

tapti ji pratah darshan
TAPTI JI
  1. हमने अपनी जैविक खेती को त्यागकर, अधिक उत्पादन की होड़ में, धरती को रसायनों से विषयुक्त बना दिया, और जब यह पूरे विश्व में नकरात्मकत रुप से फैली तो पुनः जैविक खेती अपनाया जा रही है। क्यों? उत्तर –अपने ज्ञान पर विश्वास की कमी के कारण।
  2. जब योग सिर्फ बाबा,संत या शाखा में ही किया जाता था, तब इसके ऊपर जिम और आधुनिक यंत्र तंत्र को प्राथमिकता दी गई। फिर बाद में दुनिया ने योग को माना यह क्या है, खुद के विज्ञान पर विश्वास का नतीजा।
  3. ज्योतिष,जब Astrotalk और Panditji जैसे App पर अपने पैर पसार रहा है, तो वही लोग जो ज्योतिष को पाखंड बोलते है, प्रति मिनट के पैसे रिचार्ज पर उन ज्योतिषों से बात करने को दे रहे है, जिन्हे उन्होंने देखा तक नहीं है और जब वैश्विक स्तर पर इसे सहमति मिलेगी तब तक, हमारे देश से उच्च कोटि के ज्योतिष शायद पलायन कर चुके होंगे।।

दूर-दूर से आते है ताप्ती भक्त

बैतूल जिले में, मां ताप्ती जी की महिमा जनमानस तक पहुंचाने वाले, ज्योतिषआचार्य श्री संजीव शर्मा जी के पास दूर दूर से लोग अपनी समस्याएं लेकर आते है और वो सबसे पहले अपने पास आने वाले व्यक्ति से जो बात बोलते है, वो है मां ताप्ती जी के निर्मल जल में स्नान करने का, इसके पीछे वैज्ञानिक, प्राकृतिक और धार्मिक तीनो मान्यताएं हैं।

यह भी पढ़े :-TAPTI MAHIMA DVITIYA ADHYAY: देखें ताप्ती जी के 21 नाम और उनका महत्व, ताप्ती महिमा द्वितीय अध्याय में।

  1. मां ताप्ती नदी का बैतूल जिले के मूलतापी से उद्गम हुआ है, जो मध्यप्रदेश के दक्षिण में पूर्व से पश्चिम की ओर बहती है, सूर्य पुत्री के नाम से महाभारत और अन्य ग्रंथ में लिखित है, सूर्य पूर्व से उगता है और पश्चिम में डूबता है, सूर्य और मां ताप्ती जी एक ही दशा में क्रमश अपनी किरण और लहरे विस्तारित करते है, सूर्य की ऊर्जा और मां ताप्ती जी की जल ऊर्जा जब समाहित होती है तो उससे सकारात्मक भाव स्नान पश्चात अनुभव होता है
  2. प्राकृतिक यह कि जहां नदिया संकुचित और संकुचित हो रही है और शहर भर की गंदगी उसमे जाने से वह न स्नान करने योग्य बची है न पीने योग्य न खेती योग्य, न वनस्पति योग्य, जब भी कोई व्यक्ति उनसे जुड़ता है तो पहली शर्त या बात यह कही जाती है कि सिर्फ स्नान नहीं करना बल्कि वहां जाकर स्नान करने से पहले लगभग आधा घंटा किनारे पर जमा हुई गंदगी साफ करना है, इससे लोगो में प्रकृति के प्रति प्रेम और उससे जुड़ी चीजे समझ आती है।
  3. धार्मिक बात यह है कि हिंदू मान्यता अनुसार मां ताप्ती जी को सूर्य एवं उनकी एक पत्नी छाया की पुत्री माना जाता है और ये शनि देव की बहन है। 
  4. थाईलैंड की तापी नदी का नाम भी अगस्त १९१५ में भारत की इसी ताप्ती नदी के नाम पर ही रखा गया है। महाभारत, स्कंदपुराण एवं भविष्य पुराण में ताप्ती नदी की महिमा कई स्थानों पर बताई गई है। ताप्ती नदी का विवाह संवरण नामक राजा के साथ हुआ था, जो कि वरुण देवता के अवतार थे।

बिना कर्मकांड के केवल ताप्ती जी की भक्ति की सलाह |

ऐसे ज्योतिषाचार्य दुर्लभ ही मिलते है, जो भविष्य बताने के साथ साथ, धरती को भविष्य में रहने लायक बनाने का भी कार्य कर रहे है, श्री संजीव शर्मा जी से जुड़े लोगो के समय समय पर अपने अनुभव खुले मंच पर सांझा करते हैं, जिसमे किसका क्या अनुभव रहा वो सत्य और स्पष्ट रुप से बताते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात कि वे किसी भी प्रकार का कोई दिखावा और कर्मकांड पर जोर न देकर मां ताप्ती जी की कृपा से जो भी बदलाव आया है उसे प्रसारित करने का कहते है। और यह तो फिर एक विज्ञान है कि हम जिस चीज पर ज्यादा बात करते है, यूनिवर्स हमारी बात वहां तक पहुचाता है और सकारात्मक प्रतिध्वनि के रुप में हम पर वापस लाता है।

यह भी देखे :- TAPTI JI KI AARTI: सूर्य पुत्री माँ ताप्ती जी की प्राचीन आरती और गौरवशाली इतिहास।

श्री संजीव शर्मा जी ने अपना एक यूट्यूब प्लेटफार्म शुरू किया है जिसमे उनसे जुड़े लोगों के अनुभव, राशिफल और अन्य लाभप्रद जानकारी भी उपलब्ध रहती है। आपके YouTube चैनल से जुड़ने के लिए Link पर टच करें। इसी प्रकार की जानकारी और समाचार पाना चाहते हैं तो,हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए “कृपया यहां क्लिक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button