T B FREE PANCHAYAT: CEO जिला पंचायत ने ली टी बी मुक्त पंचायत बनाने संबंधी बैठक

TV FREE PANCHAYAT REVIEW BY DISTRICT CEO :- टी बी मुक्त बनाने में पंचायत संस्थाओं की होगी महत्त्वपूर्ण सहभागिता।

T B FREE PANCHAYAT IN BETUL DISTRICT:- राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत् टी बी मुक्त पंचायत संबंधी बैठक का आयोजन गुरूवार को ANMTC टिकारी में किया गया। बैठक की अध्यक्षता मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अभिलाष मिश्रा द्वारा की गई।

T B FREE PANCHAYAT MEETING TODAY

समाज में गलत धारणाएं फैली है | T B FREE PANCHAYAT

बैठक को संबोधित करते हुये श्री अभिलाष मिश्रा ने कहा कि टी बी की बीमारी के बारे में समाज में गलत धारणाऐं व्याप्त हैं, जिले को टी बी मुक्त बनाने के लिये स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ पंचायती राज संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका है।

यह भी पढ़ें :- BEST RECIPES OF SATTU: जानिए किस सत्तू की रिसीपिस से गर्मी में होने वाली समस्याओं से मुलेंगा छुटकारा

उन्होंने निर्देशित किया कि ज्यादा से ज्यादा मरीजों की खखार जांच की जाये एवं निक्षय आईडी बनाने के लिये सीईओ जनपद के सहयोग से मरीजों की I’D GENERATE करने के कार्य को गति दी जाये। विकासखंड स्तरीय स्वास्थ्य दल के साथ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद समन्वय स्थापित कर टी बी मुक्त बैतूल बनाने के लक्ष्य को पूर्ण करें।

ग्राम स्तर पर तेज़ी से काम करें

सरपंच, सचिव के साथ ANM, आशा कार्यकर्ता, समन्वय स्थापित कर ग्राम स्तर पर मुस्तैदी से कार्य करें एवं खखार एकत्रीकरण में आने वाली समस्याओं का निराकरण करें। ग्राम सभाओं के आयोजनों में टी बी मुक्त पंचायत विषय को जोड़ा जाये। टी बी के लक्षणों की जानकारी दें तथा बतायें कि टी बी क्या है इसके होने से क्या नुकसान हैं एवं इससे किस प्रकार बचा जा सकता है।

T B से घबराए नहीं | T B FREE PANCHAYAT REVIEW

टी बी हो जाने पर घबरायें नहीं बल्कि पूर्ण इलाज लें और T B CHAMPION बनें। उन्होंने निर्देशित किया कि दीवार लेखन, मुनादी एवं गृह भ्रमण के माध्यम से जन-जन तक T B संबंधी जानकारी का प्रचार-प्रसार करें एवं टी बी की संक्षिप्त जानकारी ग्राम स्तर तक हर घर में पहुॅचायें। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि अधिक से अधिक निक्षय मित्र बनाये जायें।

सूचना देने वाले को 500 रुपए | T B FREE PANCHAYAT MEETING

प्रति पंचायतवार खखार एकत्रीकरण के संबंध में लक्ष्य आवंटित किया जाये। उन्होंने टी बी की जानकारी के संबंध में दी जाने वाली सूचनादाता प्रोत्साहन राशि 500/-रू. (जो स्पुटम पॉजिटिव के संबंध में दी जाती है) का अधिक से अधिक प्रचार करने के लिये निर्देशित किया।

C M H O ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया

बैठक को CMHO डॉ सुरेश बौद्ध ने सम्बोधित करते हुये कहा कि टी बी के बारे में जागरूकता बढ़ानी है और अधिक से अधिक लोगों को प्रोत्साहित कर रोग को जड़ से मिटाने की दिशा में प्रयास करना है। उन्होंने पंचायतों को टी बी मुक्त घोषित करने के लिये की जाने वाली प्रक्रिया के संबंध में आवश्यक जानकारी दी। टी बी की पहचान और उपचार के संबंध में जानकारी दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला अधिकारयो ने कहा

बैठक को जिला क्षय अधिकारी डॉ आनंद मालवीय एवं पिरामिल समिति से श्री देवेन्द्र प्रजापति द्वारा भी संबोधित किया गया। टी बी मुक्त पंचायत कार्यक्रम का प्रस्तुतिकरण श्री राजेन्द्र तांडेकर एसटीएलएस द्वारा किया गया एवं समापन संदेश श्री अजय नागले जिला कार्यक्रम प्रबंधक क्षय (T B FREE PANCHAYAT) द्वारा दिया गया।

यह भी पढ़ें :- UNION MINISTER IN BETUL: केन्द्रीय मंत्री रामेश्वर तेली आज बैतूल प्रवास पर

इसी प्रकार की जानकारी और समाचार पाना चाहते हैं तो, हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ने के लिए “कृपया यहां क्लिक” करे। और हमारे FACEBOOK PAGE से जुड़ने के लिए “यहां क्लिक करें”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button